बुधवार, 9 अगस्त 2023

माफी की बात कर राहुल गांधी ने लोकसभा में फोड़ा 'अडानी बम', मचा हंगामा

माफी की बात कर राहुल गांधी ने लोकसभा में फोड़ा 'अडानी बम', मचा हंगामा राहुल गांधी ने आज दोपहर लोकसभा में अपना भाषण दिया। वैसे कल दोपहर में ही उन्हें बोलना था लेकिन कांग्रेस ने अपनी रणनीति बदली और अविश्वास प्रस्ताव पर असम के सांसद गौरव गोगोई को पहले बोलने दिया। आज राहुल ने आते ही पहले माफी मांगी फिर अडानी का जिक्र छेड़ दिया। इस पर काफी हंगामा हुआ। लोकसभा में भाषण शुरू करते ही अडानी का लिया नाम राहुल ने कहा, मैं माफी मांगता हूं... बस एक दो गोले मारूंगा बीजेपी के मित्रों को आज डरने की जरूरत नहीं है नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज लोकसभा में बोलना शुरू किया तो माफी मांगते हुए 'अडानी बम' फोड़ दिया। इस पर सदन में हंगामा शुरू हो गया। राहुल ने कहा कि स्पीकर सर, सबसे पहले मैं आपका धन्यवाद करना चाहता हूं कि आपने मेरी लोकसभा सदस्यता बहाल की। पिछली बार जब मैं बोला तो शायद मैंने आपको थोड़ा कष्ट भी पहुंचाया। क्योंकि मैंने इतनी जोरों से अदानी जी पर फोकस किया कि जो आपके सीनियर नेता हैं शायद उनको कष्ट हुआ। इस पर सत्तापक्ष हंगामा करने लगा। राहुल ने कहा कि वो जो कष्ट हुआ, उसका असर शायद आप पर भी थोड़ा हुआ। इसके लिए मैं आपसे माफी मांगता हूं। राहुल ने आगे कहा कि मगर मैंने सिर्फ सच्चाई रखी थी। आज जो मेरे बीजेपी के मित्र हैं आज आपको डरने की जरूरत नहीं है। आज जो मेरा भाषण है... इतना कहते ही शोर-शराबा शुरू हो गया। दोनों तरफ से चीखें सुनाई देने लगीं। बस एक दो गोले मारूंगा... राहुल ने कहा कि आज कोई घबराने की जरूरत नहीं है। आज मैं अपना भाषण अडानी जी पर नहीं बोलने जा रहा हूं। आप रिलैक्स रह सकते हैं क्योंकि मेरा भाषण आज दूसरी डायरेक्शन में जा रहा है। रूमी ने कहा था- जो शब्द दिल से आते हैं वो दिल में जाते हैं, तो आज मैं दिमाग से नहीं दिल से बोलना चाह रहा हूं और मैं आज आप लोगों पर इतना आक्रमण नहीं करूंगा। मुस्कुराते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि एक दो गोले जरूर मारूंगा मगर इतना नहीं मारूंगा। फिर हंगामा शुरू हुआ तो विपक्ष के लोगों ने कहा कि सर, ये हमारा समय खत्म करने की साजिश है। अधीर भी कुछ बोलने के लिए खड़े हुए तो राहुल ने उन्हें शांत कराया। स्पीकर ने सदस्यों को शांत कराते हुए कहा कि ऐसे धमकाने वाले वाक्य यहां मत बोलिए। राहुल ने कहा कि मैं समुंदर के तट से कश्मीर की बर्फीली पहाड़ी तक चला और यात्रा अभी जारी है। किसी ने टोका तो बोले कि जरूर लद्दाख आएंगे घबराइए नहीं। बहुत लोगों ने मुझसे पूछा कि राहुल तुम्हारा लक्ष्य क्या है। राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के बारे में संसद में कहा कि जिस चीज से मुझे प्यार है, जिस चीज के लिए मैं मरने को तैयार हूं, जिस चीज के लिए मैं मोदी जी की जेलों में जाने को तैयार हूं, जिस चीज के लिए मैंने 10 साल हर रोज गाली खाई उस चीज को मैं समझना चाहता था... सालों से मैं रोज 8-10 किमी दौड़ता हूं। मेरे दिमाग में था कि अगर मैं 10 किमी चल सकता हूं तो 25 किमी चलना कोई बड़ी बात नहीं है। वो भावना को देखूं तो वह अहंकार था। मेरे दिल में उस समय अहंकार था। मगर भारत अहंकार को एकदम मिटा देता है। 2-3 दिन में घुटने में दर्द शुरू हो गया, पुरानी इंजरी थी। 2-3 दिन में अहंकार खत्म हो गया। राहुल गांधी बोले- 'PM मोदी नहीं गए क्योंकि मणिपुर को हिंदुस्तान का हिस्सा नहीं मानते' केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर बुधवार (9 अगस्त, 2023) को दूसरे दिन की चर्चा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने मणिपुर, नूंह हिंसा और गौतम अडानी मुद्दे को लेकर केंद्र को घेरा है. लोकसभा की सदस्यता बहाल होने के बाद बुधवार को राहुल गांधी ने पहला भाषण दिया. पढ़ें उनके भाषण की खास बातें- राहुल गांधी ने कहा, 'मेरा भाषण अडानी पर नहीं होने जा रहा है. रूमी ने कहा था, जो शब्द दिल से आते हैं, वो शब्द दिल में जाते हैं. आज मैं दिमाग से नहीं दिल से बोलना चाह रहा हूं.' भारत जोड़ो यात्रा की बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'जिस चीज से मुझे प्यार था, जिस चीज के लिए मैं मरने को तैयार हूं. जिस के लिए मैंने गाली खाई, उसके लिए मैं जानना चाहता हूं जिसने मेरे दिल को इतनी मजबूती से पकड़ रखा था, उसे मैं समझना चाहता था.' राहुल गांधी ने कहा, 'मैंने पूछा बीमा का पैसा मिला और किसान ने हाथ पकड़कर कहा नहीं मिला. हिंदुस्तान के बड़े उद्योगपतियों ने वो मुझसे छीन लिया. इस बार बड़ी अजीब सी चीज हुई. जब मैंने किसान को देखा और वो मुझसे बोल रहा था तो जो उसके दिल में जो दर्द था वो मेरे दिल में आया. जो उसकी आंखों में पत्नी से बात करते हुए शर्म थी वो मेरी आंखों में आई, उसकी भूख मुझे समझ आई और फिर यात्रा बदल गई.' कांग्रेस सांसद ने मणिपुर पर बात करते हुए कहा, 'जब हम सपनों को परे करते हैं तब हमें हिंदुस्तान की आवाज सुनाई देती है. भारत एक आवाज है, भारत इस देश के सब लोगों की आवाज है और अगर हमें वो सुननी है तो नफरत को भुलाना पड़ेगा. कुछ दिन पहले मैं मणिपुर गया, लेकिन प्रधानमंत्री आज तक नहीं गए क्योंकि उनके लिए मणिपुर हिंदुस्तान नहीं.' मणिपुर के मुद्दे पर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला और कहा, 'हिंदुस्तान को मणिपुर में मारा है, उसका कत्ल किया, मर्डर किया. भारत माता की हत्या मणिपुर में की. मणिपुर के लोगों को मारकर भारत माता की हत्या की, आप देशद्रोही हो आप देशप्रेमी नहीं हो. इसलिए आपके प्रधानमंत्री मणिपुर नहीं जाते. अब आप हरियाणा में कर रहे हो पूरे देश को जलाने में लगे हो.' उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सिर्फ दो लोगों की सुनते हैं. राहुल गांधी ने कहा, 'आप भारत माता रखवाले नहीं हो. आप भारत माता के हत्यारे हो. आप देशद्रोही हैं. एक मेरी मां यहां बैठी है. दूसरी मां को मणिपुर में मारा है.' उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान की सेना चाहे तो मणिपुर में एक दिन में शांति बहाल कर सकती है. सरकार मणिपुर में शांति नहीं चाहती है. पीएम मोदी देश की आवाज नहीं सुनते. राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी की राजनीति ने मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या की है. तुम देशद्रोही हो, राष्ट्रद्रोही हो, आपने भारत माता की हत्या की है. आप भारत माता के रखवाले नहीं हो, भारत माता के हत्यारे हो. 7 अगस्त को 136 दिन बाद राहुल गांधी की लोकसभा में वापसी हुई. मोदी सरनेम मामले में सजा के बाद गई उनकी संसद सदस्यता को लोकसभा अध्यक्ष ने फिर से बहाल कर दिया. कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई की ओर से मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया. विपक्ष लगातार मणिपुर हिंसा मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरने में लगा है और सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की मांग कर रहा है. इसे लेकर नाराज विपक्ष सरकार को घेरेने के लिए अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया है.

कोई टिप्पणी नहीं: