सोमवार, 12 जुलाई 2010

बगैर काम कराए ग्राम निधि से प्रधान ने पैसा निकाला ।

सिरौली गौसपुर (बाराबंकी) तहसील सिरौली गौसपुर की ग्राम सभा खुर्दमऊ की प्रधान बिलकीस फातिमा द्वारा मनरेगा के पैसे का दुरुपयोग करते हुए बगैर काम कराए 39800/रु0 ग्राम निधि से निकाल लिए गए। इस मामले की जब क्षेत्र पं0 सदस्य कल्लू गौतम द्वारा शिकायत जिला प्रशासन को किये जाने की खबर जैसे ही प्रधान को लगी तो उसने उस रास्ते की मिट्टी पटाई रातों रात कराना प्ररम्भ कर दी, जिसकी पटाई पहले ही भट्टा मालिक रज़ा सेठ द्वारा गाॅव वालों से श्रमदान करके काफी पहले कराई जा चुकी थी।
  खुर्दमऊ ग्राम सभा की प्रधान बिलकीस फातिमा द्वारा मनरेगा अन्र्तगत ग्राम निधि से अवैध रुप से धन बगैर काम कराए निकाल लेने के दो मामले प्रकाश में आए हैं। प्राप्त समाचार अनुसार दिनाॅक 1 जनवरी 2010 को प्रधान द्वारा मिट्टी पटाई का कार्य सलीम के खेत से रज़ा सेठ के भट्टे तक कराऐ जाने के नाम पर 30000 रु0 बगैर काम कराए ग्राम निधि से मनरेगा के अन्र्तगत श्रम के नाम पर निकाल लिए गए,जबकि रज़ा सेठे द्वारा सलीम के खेत से अपने भट्टे तक के मार्ग की मिट्टी पटाई स्थानीय श्रमिको के द्वारा किए गए श्रमदान से पहले ही कराया जा चुका था।
 इसी प्रकार प्राथमिक विद्यालय कसरेलाडीह में मिट्टी ढुलाई का कार्य ट्राली द्वारा कराये जाने के नाम पर 6400 रु0 वह मिट्टी समतल के नाम पर 1600 रु0 तथा हैण्डपम्प मरम्मत के नाम पर 1800 रु0 फर्जी खर्चा दिखला कर निधि के पैसे का दुरुपयोग किया गया। मजे की बात यह हैं प्रधान ने अपने दरवाजे लगे हैण्डपम्प पर यह फर्जी खर्चा दिखलाया हैं जो आज भी खराब पड़ा हुआ हैं इन तमाम घुटालों में प्रधान पति मो0सलीम उर्फ मुन्ना का हाथ रहता हैं जो अपनी पत्नी के फर्जी हस्ताक्षर बराबर करते रहते हैं। प्रधान के इन घुटालों की जब शिकायत करने की बात क्षेत्र पं0 सदस्य कल्लू गौतम द्वारा किए जाने की खबर क्षेत्र में उड़ी तो प्रधान पति द्वारा इन कामो को कराने की लीपा पोती प्रारम्भ कर दी गई हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: