शनिवार, 24 जुलाई 2010

न्यायिक सेवा पटल(कम्प्यूटर कक्ष) का उद्घाटन प्रशासनिक न्यायमूर्ति ने किया

बाराबंकी।न्यायिक सेवा पटल का उद्देश्य न्यायालय के कार्यो में पारदर्शिता लाना है और अधिवक्ता एवं वादकारियों को अदालतों में लम्बित वादों की स्थिति व आदेशांे के बारे में  जानकारी उपलब्ध कराना है।
 यह कहना था उच्च न्यायालय इलाहाबाद के प्रशासनिक न्यायमूर्ति राज मणि चैहान का जो आज न्यायिक सेवा पटल (कम्प्यूटर कक्ष) का उद्घाटन करने के उपरान्त उपस्थित पत्रकारों के समक्ष अपने यह विचार रख रहे थे।
 पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार जिला न्यायाधीश न्यायालय परिसर में आज अपराहन 1ः00 बजे सभी धर्मो के धर्म गुरुओं की उपस्थित में पूजा,प्रेयर,शबदवाणी एवं दुआओं के साथ एक नयी परम्परा का प्रदर्शन करते हुए सर्व धर्म समभाव के आधार पर प्रशासनिक न्यायमूर्ति उच्च न्यायालय इलाहाबाद राज मणि चैहान ने न्यायिक सेवा पटल के कक्ष का उदघाटन जिला अधिकारी विकास गोठलवाल,पुलिस अधीक्षक नवनीत कुमार राणा,अपर जिला अधिकारी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय व जिला न्यायाधीश आलोक कुमार बोस की गरिमामयी उपस्थित में किया।
 कक्ष का निर्माण ई-कोर्ट प्राजेक्ट के अंतर्गत लोक निर्माण विभाग उ0प्र0 द्वारा किया गया। न्यायिक सेवा पटल को प्रत्येक न्यायालय व न्यायिक प्रतिष्ठान के अन्य कार्यालयों क्रमशः प्रशासनिक कार्यालय,नजारत,लेखा अनुभाग,रिकार्ड रुम आदि से जोड़ा गया है।इन सभी न्यायालयों की सम्पूर्ण सूचना न्यायिक सेवा पटल में स्थित सर्वर कक्ष में उपलब्ध रहेगी। सर्वर कक्ष में सिस्टम आफीसर सहित छः यूजर कार्यरत होंगे।न्यायिक सेवा पटल बाराबंकी न्यायिक अधिष्ठान का डाटा बैंक होगा जिसमें सभी सूचनाएं एकत्रित रहेंगी।
 पटल में अधिवक्ताओं तथा वादकारियों को सूचना प्राप्त करने हेतु तीन काउण्टर स्थापित किए गये है,इन काउण्टरो ंसे न्यायालय समय अवधि के दौरान ही सूचना प्राप्त की जा सकती है। अधिवक्ता व वादकारी अपने मुकदमें की प्रगति,अगली व पिछली तारीखों पर उनके मुकदमों में पारित आदेशांे की भी जानकारी इन काउण्टरों से प्राप्त कर सकता है।एकल खिड़की प्रणाली के अंतर्गत कम्प्यूटर की एक क्लिक द्वारा न्यायिक सेवा पटल पर किसी भी मुकदमंे की सम्पूर्ण जानकारी हो सकेगी।
  इस अवसर पर सभी न्यायालयों के न्यायिक अधिकारी,न्यायिक कर्मचारी तथा प्रमुख अधिवक्तागण उपस्थित थे।प्रशासनिक न्यायमूर्ति ने पुस्तकालय एवं अधिवक्ताओं के नवनिर्मित चैम्बरों का भी निरीक्षण किया।
blog comments powered by Disqus

लोक वेब मीडिया टीम

मुख्य सलाहकार - मुहम्मद शुऐब
मोबाइल
-09415012666
संपादक -तारिक खान
मोबाइल
-09455804309
प्रबंध संपादक -रणधीर सिंह सुमन
मोबाइल
-09450195427
उपसंपादक - पुष्पेन्द्र कुमार सिंह
मोबाइल
-09838803754

subscribe

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Loksangharsh Patrika

Loksangharsh Patrika

 

Template by NdyTeeN