शनिवार, 29 अक्तूबर 2011

'गद्दाफी' के बारे में ये बातें जानते ही भौंचक्के रह जाएंगे आप

दुनिया भर में क्रूरता का पर्याय और ज़ालिम तानाशाह बताए गए लीबिया के पूर्व शासक जनरल गद्दाफी आज इस दुनिया में नहीं हैं।गद्दाफी भले ही अपने शासन काल में बर्बर रहे हों लेकिन इस बात को भी नहीं झुटलाया जा सकता कि इस शासक ने अपनी प्रजा के लिए जो और जितना किया उतना शायद ही दुनिया में कोई किसी के लिए करता हो।

गद्दाफी से जुड़ी ऐसी ही कई बातें हैं जिन्हें जानते ही आप की आंखें भी खुल जाएंगी साथ ही इस 'कथित' तानाशाह को लेकर बनी आपकी सोच भी पूरी तरह परिवर्तित हो जाएगी। तो आईए जानते हैं गद्दाफी और लीबिया के बारे में कुछ ऐसी बातें जिन्हें आज तक दुनिया में बहुत ही कम लोग जानते हैं...।

1)लीबिया में जनता को बिजली का बिल माफ़ रहता था,यहां लोगों को बाकी मुल्कों की तरह बिजली का बिल जमा नहीं करना पड़ता था(इसका भुगतान सरकार करती थी)।

2)लीबिया सरकार(गद्दाफी शासन)आपने नागरिकों को दिए गए ऋण(लोन)पर ब्याज नहीं वसूलता था। मानें आपको इंटरेस्ट फ्री लोन बड़ी आसानी से मिलता था और चुकाना केवल मूलधन पड़ता था।

3)लीबिया में 'घर' मानव अधिकार की श्रेणी में थे।लीबिया के प्रत्येक व्यक्ति को उसका खुद का घर देना सरकारी जिम्मेदारी थी। आपको बाते दें कि गद्दाफी ने कसम खाई थी कि जब तक लीबिया के प्रत्येक नागरिक को उसका खुद का घर नहीं मिलता वह अपने माता पिता के लिए भी घर नहीं बनवाएगा यही कारण था कि गद्दाफी की मां और पत्नी अज भी टेंट में ही रहती हैं।

4)लीबिया में शादी करने वाले प्रत्येक जोड़े को गद्दाफी कि तरफ से 50 हज़ार डॉलर की राशी दी जाती थी।(दुनिया में शायद ही कोई सरकार या शासक ऐसा करता हो)।

5)लीबिया में समस्त नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएँ पूरी तरह से फ्री थीं। जी हां लीबियाई नागरिकों द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं पर आने वाला सारा खर्चा गद्दाफी सरकार खुद वहां करती थी।

कोई टिप्पणी नहीं: